निवेश सिद्धांत

निवेश करना क्या होता है?अ: निवेश करने से आप, अपने धन से कुछ और धन कमा सकते हैं, इस तरह वह आपके लिए कार्य करता है. वास्तव में, आपकी बचत निष्क्रिय नहीं रहती, बल्कि उससे लाभ कमाने में सहायता करती है.

आपको निवेश क्यों करना चाहिए?

अ: आपके निवेश क्यों करना चाहिए इसके दो मुख्य कारण हैं:

मुद्रस्फिति से आगे रहने के लिए

जैसे की जीवन यापन लागत बढ़ रही है और दिन-प्रतिदन के व्यय बढ़ रहे हैं, इसलिए निवेश आपको इन बदलती बाज़ार स्थितियों से संतुलन बनाए रखने की सुविधा देता है.

वित्तीय लक्ष्यों प्राप्त करने के लिए

जैसे कि कहा गया है कि हज़ार मीलों की यात्रा, एक कदम से शुरू होती है. एक समयावधि के लिए कुछ धन का निवेश करने से आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के पास आते हैं.

आपको निवेश क्यों करना चाहिए?

अ: निवेश करने से, समय धन का निर्माण करता है. इस तरह जितना जल्दी आप निवेश करना आरंभ करते है उतना बेहतर होता है. बाद में आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक तेज़ी से पहुंच सकते हैं. इसलिए, आपकी वित्तीय स्थिति के बावजूद, निवेश करने से सुनिश्चित होता है कि आप समय के साथ धन अर्जित करते हैं.

यदि मेरे कोई बचत न हो तो मैं कैसे आरंभ करूं?

अ: निवेश करने का प्रथम चरण बचत के साथ शुरू होता है. यहां तक कि आप मासिक आधार पर धन के एक छोटे से हिस्से से, निवेश करना जारी रख सकते हैं. इस तरह, सबसे प्रथम सफल निवेश निर्णय ही, बचत शुरू करने का निर्णय होता है, हालांकि हो सकता है कि यह पहले मुश्किल लगे. आखिरकार, जहां चाह होगी, वहां आपको हमेशा राह मिलेगी!

उदा. के लिए- यदि आपकी मासिक आय 20,000 रु. प्रति माह है और आपका मासिक व्यय 16,000 रु. प्रति माह है, तो आप 4,000 रु. के अंतर को तुरंत अपनी पंसद के निवेश अवसर में रख सकते हैं.

यदि मेरी बचत अत्यल्प हो तो मैं कैसे निवेश कर सकता/सकती हूं?

अ: निवेश की गई राशि आय को सीमित नहीं करती, जब तक आप नियमित रूप से निवेश करते रहेंगे. आरंभकों के लिए, हमारा गेटवे खाता आपको अच्छे निवेश निर्णय लेने के लिए गहराई से किए गए अनुसंधान द्वारा मार्गदर्शन करके एक सही प्लेटफ़ॉर्म ऑफ़र करता है.

Kotaksecurities.com मुझे अपने वित्तीय उद्देश्यों को प्राप्त करने मे कैसे सहायता कर सकता है?

अ. Kotaksecurities.com आपके निवेश लक्ष्य से बस एक कदम दूर है, जो आपको आसान आईपीओ, आसान डेरिवेटिव, आसान इक्विटी, आसान म्युचूअल फंड जैसे उत्पादों के साथ कई वित्तीय साधनों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है. इसके अलावा, हमारी ऑफ़रिंग आपके निवेश प्रोफ़ाइल को सूट करने के लिए अनुकूलित की जाती है, इसलिए आप अपने वित्तीय उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, व्यापक अनुसंधान और विस्तृत श्रंखला के उत्पाद आपकी आवश्यकताओं और उद्देश्यों का ध्यान रखेंगे.

मेरे प्रथम निवेश के बाद अगला चरण क्या होगा?

अ: निवेश करना एक आजीवन गतिविधि होती है, आपको नियमित रूप से निवेश करते रहना होगा. अपने किए गए निवेश पर नज़र रखने के लिए, हमारे पोर्टफ़ोलियो ट्रैकर का उपयोग करें. निवेश अवसरों के बारे में जानने के लिए, वित्तीय बाज़ार और कंपनियों के बारे में पढ़ते रहें. जैसे ही आप अध्याय 2 पर पहुंचते हैं, आप इस विशष के बारे में गहराई से समझ सकते हैं.

मैं अपने आवंटन लक्ष्य कैसे प्राप्त करता/करती हूं

अ: वित्तीय लक्ष्यों को दो तरह से विभाजित किया जा सकता है:

लघु-अवधि लक्ष्य - ऐसे तात्कालिक लक्ष्य होतें हैं, जिन्हें आप अभी या एक वर्ष के अंतर्गत प्राप्त करना चाहेंगे, उदा. के लिए- कंप्यूटर, बाइक, मोबाइल, म्यूज़िक सिस्टम, डीवीडी प्लेयर आदि खरीदना. सामान्यतः, ऐसे लघु-अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने में कम धन की आवश्यकता होती है.

दीर्घ-अवधि लक्ष्य- प्राप्त करने में आपको लंबा समय लगता है और इसके लिए पर्याप्त निवेश योजना की आवश्यकता होती है, क्योंकि इनमें अधिक धन शामिल होता है.

उदा. के लिए लक्ज़री कार खरीदना, घर खरीदना और यहां तक कि कोई व्यापार शुरू करना.

अक्सर, निवेश करने की ओर यह प्रथम चरण होता है, जो अति मुश्किल प्रतीत होता है. हालांकि, उद्देश्यों पर पर्याप्त योजना बनाने और उस पर स्पष्ट फ़ोकस होने से, आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. आपको हमेशा अपने लक्ष्यों के लिए अपने जोख़िम-प्रतिफल क्षमता का विचार करते हुए योजना बनानी चाहिए और तद्नुसार अपने फंड को विभिन्न चैनल में विभाजित करना चाहिए.

Kotaksecurities.com पर, हम आपको अपने फंड को प्रभावी रुप से रखने के लिए विस्तृत श्रेणी के विकल्प ऑफ़र करते हैं. इसके साथ ही, वित्तीय बाज़ार की हमारी ऐसी विशेषता है जिसका आप प्रभावी तरीके से उपयोग कर सकते हैं.

यह कैसे मदद करता है ?
  • मौजूदा बैंक खाता सुविधा का उपयोग
  • भागीदारी के माध्यम से सुविधा का उपयोग
  • कोटक सिक्योरिटीज समर्थन
Reach Us
इम्पोर्टेंस ऑफ़ डीमैट अकाउंट?